fundamentals of computer in Hindi

fundamentals of computer
 
कंप्यूटर सीखें बेसिक से एडवांस तक 
 
कंप्यूटर कोर्स की पहली क्लास 

 

प्यारे दोस्तों ,
जैसा की आप सभी के मालूम है कि आज के दौर में लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है
 
जैसे:-
अस्पताल में,टिकट रिजर्वेशन,डाटा प्रोसेसिंग कार्य,मौसम विभाग में, सिनेमा में,कार्यालय में, शिक्षण संस्थानों में,मल्टीमीडिया डिजाइनिंग के कार्य हेतु इत्यादि।
कंप्यूटर मानव द्वारा बनाया गया एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है,जो हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी और बहुत महत्वपूर्ण है। आज कंप्यूटर की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त की जा सकती है,इसकी गणना करने की तेजी मानव की भी पीछे छोड़ रखा है,इस आर्टिकल में हम कंप्यूटर की कुछ बेसिक और महत्वपूर्ण बातों को जानेंगे।
जैसे:-
  • कंप्यूटर क्या है?
  • कंप्यूटर कार्य कैसे करता है?
  • इनपुट उपकरण क्या है?
  • प्रोसेसिंग क्या है?
  • आउटपुट उपकरण है?
  • कंप्यूटर की बुनयादी फायदें ?
 

What is Computer?

कंप्यूटर क्या है ?

“कंप्यूटर एक एडवांस इलेक्ट्रॉनिक मशीन है,जो यूजर द्वारा इनपुट लेता हैं,और यूजर द्वारा दिए गए इनपुट को प्रोसेसिंग करने के बाद हमें आउटपुट (परिणाम) देता है।




INPUT DEVICE
(इनपुट उपकरण)

इनपुट का मतलब होता, वह आदेश या निर्देश जो एक यूजर द्वारा कंप्यूटर को परिणाम जानने के लिए दिया जाता है।

इनपुट डिवाइस उपकरण के नाम
कीबोर्ड

माउस 
 
PROCESSING
(प्रोसेसिंग)
कंप्यूटर हमारी भाषा को नहीं समझता है,कंप्यूटर केवल बाइनरी भाषा को समझता है,कंप्यूटर सबसे पहले यूजर द्वारा दी गयी भाषा को समझने के लिए बाइनरी भाषा में बदलता है,उसके बाद बाइनरी डाटा को यूजर द्वारा दी गयी भाषा में बदलता है ताकि यूजर परिणाम को समझ सके

OUTPUT DEVICE
(आउटपुट उपकरण)

डाटा को प्रोसेसिंग करने के बाद जो परिणाम आता है,उसे हम आउटपुट कहते है
मान लीजिए एक यूजर जानना चाहता है 2+2=?
इसमें 2+2 इनपुट है,इस इनपुट को स्वीकार करने के बाद कंप्यूटर 2+2 को बाइनरी भाषा में बदलता है, इसके बाद परिणाम (डाटा)को यूजर के भाषा में बदलता है, तब मॉनिटर में परिणाम दिखता है (2+2=4) इसे हम आउटपुट कहते हैं।

 

मॉनिटर 
 
प्रिंटर 
 
 
THE BASIC ADVANTAGE OF A COMPUTER
(कंप्यूटर की बुनयादी फायदें)


SPEED
(गति )

यह कुछ सेकंड में ही बड़ी मात्रा में काम कर सकता है, जहां मानव पूरे दिन किसी विशेष कार्य पर काम करता है, मानव की तुलना में कंप्यूटर वही कार्य बहुत ही कम समय में करता है, कंप्यूटर की गति को माइक्रोसेकंड, नैनोसेकंड और यहां तक ​​कि पिकोसेकंड में मापा जाता है

ACCURACY
(शुद्धता)

कंप्यूटर 100% सटीक और एक ही सटीकता के साथ अंकगणितीय गणना और तार्किक संचालन करने में सक्षम है। एक कंप्यूटर त्रुटियां कर सकता है, लेकिन मानव की गलती पर, यह डेटा की गलत फीडिंग या प्रोग्रामर द्वारा गलत सेटिंग के कारण हो सकता है।
DILIGENCE
(लगन)
यदि आप 4 घंटे तक लगातार काम करते हैं, तो आपको एकाग्रता, थका हुआ और नीरस की कमी महसूस होती है, लेकिन एक कंप्यूटर इनसे मुक्त है, और आपको उसी गति और उसी शुद्धता के साथ जो परिणाम चाहिए वह मिलेगा।

VERSATILITY

(बहुमुखी प्रतिभा)
कंप्यूटर कई कार्य कर सकता है। इसका उपयोग डाटा प्रोसेसिंग नौकरियों, मौसम पूर्वानुमान, टिकट-आरक्षण उद्देश्य, एनीमेशन आदि में किया जाता है।

About Primetechhindi 13 Articles
नमस्कार .. मेरा नाम फैज़ान अहमद है, Primetechhini.in में आपका स्वागत है। मैं एक कंप्यूटर ट्रेनर हूँ ,और पिछले 6 साल से इस क्षेत्र में कार्य कर रहा हूँ। अपने कुशल को आप लोगों के साथ साझा करने के लिए मैंने यह वेबसाइट बनाई है, उम्मीद है आपको पसंद आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*